पिछला

ⓘ व्यक्तिगत जीवन - राजेन्द्र कुमार पचौरी, सुन्दरलाल बहुगुणा, अदिति महसिन, विद्या बालन, बाईचुंग भूटिया, योगेश चन्द्र चटर्जी, जिल अब्रांसन, कपिला जयामपति ..




                                               

राजेन्द्र कुमार पचौरी

भारतीय पर्यावरणविद राजेन्द्र कुमार पचौरी की अध्यक्षता वाले आईपीसीसी को इस साल नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार आईपीसीसी को अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति अल गोर के साथ संयुक्त रूप से मिला है। आर.के. पचौरी का जन्म 20 अगस्त 1940 को नैनीताल में हुआ था। 1981 में वह टेरी द एनर्जी रिसर्च इंस्टीट्यूट के डाइरेक्टर बने। 2001 में पचौरी ने इस संस्थान के डाइरेक्टर जनरल का पद संभाला। अब तक विविध सब्जेक्ट्स पर 21 किताबें लिख चुके पचौरी 20 अप्रैल 2002 को आईपीसीसी के अध्यक्ष चुने गए। तबसे वह इस पद पर कार्य कर रहे हैं। अब तक जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण से जुड़े तमाम संस्थानों और फोर ...

                                               

सुन्दरलाल बहुगुणा

चिपको आन्दोलन के प्रणेता सुन्दरलाल बहुगुणा का जन्म ९ जनवरी सन १९२७ को देवों की भूमि उत्तराखंड के मरोडा नामक स्थान पर हुआ। प्राथमिक शिक्षा के बाद वे लाहौर चले गए और वहीं से बी.ए. किए। सन १९४९ में मीराबेन व ठक्कर बाप्पा के सम्पर्क में आने के बाद ये दलित वर्ग के विद्यार्थियों के उत्थान के लिए प्रयासरत हो गए तथा उनके लिए टिहरी में ठक्कर बाप्पा होस्टल की स्थापना भी किए। दलितों को मंदिर प्रवेश का अधिकार दिलाने के लिए उन्होंने आन्दोलन छेड़ दिया। अपनी पत्नी श्रीमती विमला नौटियाल के सहयोग से इन्होंने सिलयारा में ही पर्वतीय नवजीवन मण्डल की स्थापना भी की। सन १९७१ में शराब की दुकानों को खोलने से रोकने ...

                                               

अदिति महसिन

ढाका, बांग्लादेश के एक परिवार में पैदा हुए। उन्हें संगीत और साहित्य का बेहद शौक है। उनकी माँ ने उन्हें कम उम्र में ही संगीत में उनकी गहरी रुचि देखकर ललित कला की बुलबुल अकादमी Bafa में भर्ती करा दिया. Bafa से रवींद्र संगीत में डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद, अदिति सादी मोहम्मद के संरक्षण में उन्होंने संगीत प्रशिक्षण जारी रखा.

                                               

विद्या बालन

विद्या बालन 2003 से अपने केरियर की शुरुआत की, जिसके लिए फिल्मी आलोचकों ने उनकी भूरी - भूरि प्रशंसा की Iबाद में उसने हिन्दी फिल्मों में अपना केरियर फ़िल्म परिणीता Parineeta 2005 से शुरुआत की, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ उभरती अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया और उनकी पहली सफल व्यवसायिक फ़िल्म थी राजकुमार हिरानी Rajkumar Hirani की लगे रहो मुन्नाभाई 2006 इस प्रकार बालन ने स्वयं को एक सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया I

                                               

बाईचुंग भूटिया

बाईचुंग भूटिया सिक्किम-भूटिया वंश के एक सेवानिवृत्त भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी हैं जो स्ट्राइकर के रूप में खेलते थे। भूटिया को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय फुटबॉल का मशालदार माना जाता है। फुटबॉल में उनकी शूटिंग कौशल की वजह से उन्हें अक्सर सिक्किमी स्निपर नाम दिया जाता है। सुप्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ी आइ॰ एम॰ विजयन ने भूटिया को "भारतीय फुटबॉल के लिए भगवान का उपहार" बताया। भाईचुंग भूटिया के बड़े भाई का नाम चेवांग भूटिया हैं, चेवांग और भाईचुंग दोनों बोर्डिंग स्कूल गए। भूटिया का 2004 में एक होटल पेशेवर से विवाह हुआ और २०१४ में उनका तलाक़ हो गया। वायचुंग भूतीया ने हालही मे "हमारो सिक्कीम पार्टी" स्थापन ...

                                               

योगेश चन्द्र चटर्जी

योगेश चन्द्र चटर्जी मूलत: बंगाल के एक प्रमुख क्रान्तिकारी थे। वे बंगाल की अनुशीलन समिति व संयुक्त प्रान्त की हिन्दुस्तान रिपब्लिकन ऐसोसिएशन के सक्रिय सदस्य थे। कुल मिलाकर वे एक सच्चे स्वतन्त्रता सेनानी थे। बंगाल की अनुशीलन समिति में काम करते हुए उन्हें पुलिस द्वारा अनेक प्रकार की अमानुषिक यातनायें दी गयीं किन्तु वे टस से मस न हुए। उन्हें काकोरी काण्ड में आजीवन कारावास का दण्ड मिला था। स्वतन्त्र भारत में वे राज्य सभा के सांसद भी रहे। चिरकुँवारे योगेश दा ने कुछ पुस्तकें भी लिखी थीं जिनमें अंग्रेजी पुस्तक इन सर्च ऑफ फ्रीडम उल्लेखनीय है।

जिल अब्रांसन
                                               

जिल अब्रांसन

जिल अब्रामसन, अमेरिकी मीडिया जगत के लोकप्रिय संपादक. उन्हें न्यूयॉर्क टाइम्स की पहली महिला बनने के लिए संपादक का विशेषाधिकार है. 160 साल के इतिहास में यह पहली बार के लिए है कि एक औरत के इतने बड़े अखबार के कार्यकारी संपादक बनाया है । उनकी शादी 1981 में Griggs था, जिसमें से एक बड़ी कंपनी के अध्यक्ष.

                                               

ऍल्विन रॉबर्ट कॉर्नेलियस

न्यायमूर्ति ए आर कुरनेलियुस पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश थे, जो पाकिस्तान के योजना न्यायिक पोस्ट. वह न्यायमूर्ति मोहम्मद शहाबुद्दीन की सेवानिवृत्ति के बाद यह पद संभाला था. सुप्रीम कोर्ट में एक न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने से पूर्व, वे लाहौर उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे.

                                               

कपिला जयामपति

एयर वाइस मार्शल कपिल खेल श्रीलंका की वायु सेना के प्रमुख हैं. वे मार्च, 1982 में वायु सेना में शामिल हो गए थे. 12 सितंबर, 2016 के लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति सामग्री सिरिसेना ने कहा कि एयर मार्शल कपिल खेल के लिए श्रीलंका के नए वायुसेना प्रमुख एयरफोर्स कमांडर नियुक्त किया है. नमूना के पूर्व कमांडर गगना Bulathsinghala जगह ले लिया है. पूर्व प्रमुख 55 साल के होने पर सेवानिवृत्त हो गए थे.

आंजेलो चेली
                                               

आंजेलो चेली

स्वर्गदूतों वे इटली के एक चिकित्सक और कारोबाकर रहे थे । दोनों मलेरिया का अध्ययन किया है । Saly में कहा 1878 में रोम के Sapienza विश्वविद्यालय के स्नातक स्तर की पढ़ाई के है, और स्वास्थ्य विज्ञान शिक्षक बन गया. 1880 में प्रवेश चढ़ाई के साथ वह, चार्ल्स लुई अल्फोंस जानने द्वारा खोजा एक नया प्रोटोजोआ का अध्ययन किया है । इस नए प्रोटोजोआ नामकरण दोनों ने एक साथ Plasmodia किया. उन्होंने मलेरिया, इस परजीवी के वर्षों में अध्ययन किया.

फ्रांकोइस गाबार्ट
                                               

फ्रांकोइस गाबार्ट

फ्रांसिस के बारे में एक पेशेवर अपतटीय और निर्यात के रूप में प्राकृतिक गैस, कर रहे हैं, जो कि समुद्र के रास्ते अकेले पूरी दुनिया की यात्रा करने के लिए नया रिकॉर्ड है । वह पूरा यात्रा पर 17 दिसंबर, 2017 42 दिन, 16 घंटे, 40 मिनट और 35 सेकंड में पूरी की. इससे पहले, विश्व रिकॉर्ड के फ्रेंच नाविक थॉमस कोविल के नाम था, जो 49 दिन, 3 घंटे, 7 मिनट और 38 सेकंड का समय लेकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

                                               

बेनो जेफीन

NL हासिल कर सकते हैं भारतीय विदेश सेवा में शामिल होने वाली पहली नेत्रहीन व्यक्ति हैं. इस से पहले वह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया परिवीक्षाधीन अधिकारी पर काम कर रहे हैं. वर्तमान में वे तमिलनाडु के बाद विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में पीएचडी कर रही हैं. उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में एमए.

ब्रेट्ट मैकगर्क
                                               

ब्रेट्ट मैकगर्क

बेहतर मार्क अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आईएसआईएल के खिलाफ वैश्विक गठबंधन के लिए राष्ट्रपति के विशेष दूत है । इससे पहले, वे इराक के मुद्दे पर व्हाइट हाउस के सलाहकार थे.

                                               

भाई प्रताप दयालदास

भाई प्रताप डेल्टा एक भारतीय उद्यमी, और स्वतंत्रता सेनानी थे. वे आदिपुर शहर के संस्थापक थे. स्वतंत्रता के लिए संघर्ष के दिनों के बाद से भाई प्रताप सिंह के पंडित जवाहरलाल नेहरू, महात्मा गांधी और सरदार पटेल के रूप में बड़ा के रूप में मशहूर हस्तियों के साथ करीबी रिश्ते थे. वह पैदा हुआ था हैदराबाद, सिंध में 14 अप्रैल, 1908 को हुआ था. भाई प्रताप अपनी समृद्धि के लिए जाना जाता है, और एक रईस परिवार से थे.

                                               

मुहम्मद अय्यूब खूह्ड़ो

मुहम्मद अय्यूब जो या मुहम्मद अयूब बहुत, सिंध प्रांत के पूर्व तीन बार निर्वाचित मुख्यमंत्री और पाकिस्तान मुस्लिम लीग के सक्रिय राजनीतिक कार्यकर्ता है. वह कविता 16 अगस्त 1947 को 28 अप्रैल 1948, जबकि दूसरी बापर 25 मई, 1951 को 29 दिसंबर 1951 को संभाला और 9 नवंबर, 1954 के बाद से 13 अक्टूबर 1955 तक चप्पल.

                                               

रुबैदा सलाम

सड़क की सलामी के भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2013 बैच के अधिकारी हैं । वे जम्मू और कश्मीर की पहली महिला बनी हैं, जो सिविल सेवाओं के लिए योग्य है. 26 साल की रोड के पास चिकित्सा की डिग्री है. वह अपने एकमात्र लक्ष्य सिविल सेवा को चुना है और, इसलिए, इसके अभ्यास छोड़ दिया और दबावों के बावजूद शादी के प्रस्ताव को खारिज कर दिया । उनके रैंक 804 और पुलिस सेवा देर से किया गया है.