पिछला

ⓘ खेल, कई नियमों एवं रिवाजों द्वारा संचालित होने वाली एक प्रतियोगी गतिविधि है। खेल सामान्य अर्थ में उन गतिविधियों को कहा जाता है, जहाँ प्रतियोगी की शारीरिक क्षमता ..




                                               

बेसबॉल

बेसबॉल 1846 में इंग्लैंड में सबसे पहले खेला गया था, लेकिन इसको वास्तविक रूप कुछ परिवर्तन के साथ उत्तरी अमेरिका ने दिया। 19वीं शताब्दी के अंत में यह संयुक्त राज्य अमेरिका का नेशनल गेम बन गया। बेसबॉल तब उत्तरी अमेरिका, सेंट्रल और दक्षिण अमेरिका, केरेबिया और ईस्ट एशिया में खूब खेला जाता था। बेसबॉल को धीरे-धीरे ओलंपिक में भी स्थान मिल गया। यह समर गर्मी ओलंपिक में खेला जाता है।

                                               

राष्ट्रमण्डल खेल

एशली कूपर वे प्रथम व्यक्ति थे जिन्होंने सदभावना को प्रोत्साहन देने और पूरे ब्रिटिश राज के अंदर अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए एक अखिल ब्रितानी खेल कार्यक्रम आयोजित करने के विचार को प्रस्तुत किया। वर्ष 1928 में कनाडा के एक प्रमुख एथलीट बॉबी रॉबिन्सन को प्रथम राष्ट्र मंडल खेलों के आयोजन का भार सौंपा गया। ये खेल 1930 में हेमिल्टन शहर, ओंटेरियो, कनाडा में आयोजित किगए और इसमें 11 देशों के 400 खिलाड़ियों ने हिस्सा‍ लिया। तब से हर चार वर्ष में राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन किया जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इनका आयोजन नहीं किया गया था। इन खेलों के अनेक नाम हैं जैसे ब्रिटिश एम्पायर गेम्स, फ्रें ...

                                               

फुटबॉल

एसोसिएशन फुटबॉल जिसे आमतौपर सिर्फ फुटबॉल या सॉकर कहा जाता है, दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। यह एक सामूहिक खेल है और इसे ग्यारह खिलाड़ियों के दो दलों के बीच खेला जाता हैं। फुटबॉल को सामान्यत: एक आयताकार घास या कृत्रिम घास के मैदान पर खेला जाता है जिसके दोनों छोरों पर एक-एक गोल होता है। खिलाड़ियों द्वारा विरोधी दल के गोल में चालाकी से गेंद को डालना ही इस खेल का उद्देश्य है। खेल में गोलरक्षक ही एक मात्र ऐसा खिलाड़ी होता है जिसे गेंद को रोकने के लिए अपना हाथ इस्तेमाल करने की अनुमति होती है। दल के बाकी खिलाड़ी आमतौपर गेंद को मारने के लिये अपने पैर का इस्तेमाल करते हैं तथा कभी कभी ...

                                               

बास्केटबॉल

बास्केटबॉल एक टीम खेल है, जिसमें 5 सक्रिय खिलाड़ी वाली दो टीमें होती हैं, जो एक दूसरे के खिलाफ़ एक 10 फुट ऊंचे घेरे में, संगठित नियमों के तहत एक गेंद डाल कर अंक अर्जित करने की कोशिश करती हैं। बास्केटबॉल, विश्व के सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से देखे जाने वाले खेलों में से एक है। गेंद को ऊपर से टोकरी के आर-पार फेंक कर शूटिंग अंक बनाए जाते हैं; खेल के अंत में अधिक अंकों वाली टीम जीत जाती है। गेंद को कोर्ट में उछालते हुए ड्रिब्लिंग या साथियों के बीच आदान-प्रदान करके आगे बढ़ाया जाता है। बाधित शारीरिक संपर्क फाउल को दंडित किया जाता है और गेंद को कैसे संभाला जाए इस पर पाबंदियां हैं उल्लंघन. समय क ...

                                               

मुक्केबाज़ी

मुक्केबाज़ी लड़ाई का एक खेल और एक मार्शल कला है, जिसमें दो लोग अपनी मुट्ठियों का प्रयोग करके लड़ते हैं। विशिष्ट रूप से मुक्केबाज़ी का संचालन एक-से तीन-मिनटों के अंतरालों, जिन्हें चक्र कहा जाता है, की एक श्रृंखला के दौरान एक रेफरी के द्वारा किया जाता है, तथा मुक्केबाज़ सामान्यतः एक समान भार वाले होते हैं। जीतने के तीन तरीके हैं; यदि विरोधी को गिरा दिया जाए तथा वह रेफरी द्वारा दस सेकंड की गिनती किये जाने से पूर्व उठ पाने में सक्षम न हो सके अथवा यदि यह प्रतीत हो कि विरोधी इतना अधिक घायल हो चुका है कि वह खेल जारी रख पाने में असमर्थ है. यदि आपसी सहमति से चक्रों की पूर्व-निर्धारित संख्या से पूर् ...

                                               

गॉल्फ़

गॉल्फ़ गेंद और क्लब से खेला जाने वाला एक व्यक्तिगत खेल है जिसमें खिलाड़ी तरह-तरह के क्लबों का प्रयोग करते हुए गॉल्फ़ के मैदान में दूरी पर स्थित एक छेद में गेंद को डालने का प्रयत्न करते हैं। Golf s related some trofi - bakar cup, rider cup, bhratram cup, sirkit cup, Canada cup,Jan Hopkins cup,

खेल
                                     

ⓘ खेल

English version: Sport

खेल, कई नियमों एवं रिवाजों द्वारा संचालित होने वाली एक प्रतियोगी गतिविधि है। खेल सामान्य अर्थ में उन गतिविधियों को कहा जाता है, जहाँ प्रतियोगी की शारीरिक क्षमता खेल के परिणाम का एकमात्र अथवा प्राथमिक निर्धारक होती है, लेकिन यह शब्द दिमागी खेल और मशीनी खेल जैसी गतिविधियों के लिए भी प्रयोग किया जाता है, जिसमें मानसिक तीक्ष्णता एवं उपकरण संबंधी गुणवत्ता बड़े तत्व होते हैं। सामान्यतः खेल को एक संगठित, प्रतिस्पर्धात्मक और प्रशिक्षित शारीरिक गतिविधि के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसमें प्रतिबद्धता तथा निष्पक्षता होती है। कुछ देखे जाने वाले खेल इस तरह के गेम से अलग होते है, क्योंकि खेल में उच्च संगठनात्मक स्तर एवं लाभ शामिल होता है। उच्चतम स्तर पर अधिकतर खेलों का सही विवरण रखा जाता है और साथ ही उनका अद्यतन भी किया जाता है, जबकि खेल खबरों में विफलताओं और उपलब्धियों की व्यापक रूप से घोषणा की जाती है।

जिन खेलों का निर्णय निजी पसंद के आधापर किया जाता है, वे सौंदर्य प्रतियोगिताओं और शरीर सौष्ठव कार्यक्रमों जैसे अन्य निर्णयमूलक गतिविधियों से अलग होते हैं, खेल की गतिविधि के प्रदर्शन का प्राथमिक केंद्र मूल्यांकन होता है, न कि प्रतियोगी की शारीरिक विशेषता। हालाँकि दोनों गतिविधियों में "प्रस्तुति" या "उपस्थिति" भी निर्णायक हो सकती हैं।

खेल अक्सर केवल मनोरंजन या इसके पीछे आम तथ्य को उजागर करता है कि लोगों को शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करने की आवश्यकता है।

हालाँकि वे हमेशा सफल नहीं होते है। खेल प्रतियोगियों से खेल भावना का प्रदर्शन करने और विरोधियों एवं अधिकारियों को सम्मान देने व हारने पर विजेता को बधाई देने जैसे व्यवहार के मानदंड के पालन की उम्मीद की जाती है। राजस्थान के खेल गिल्ली डंडा और हाथों लिया चार्ली नारियो लुक मिचली प्रसिद्ध खेल रहे हैं इन से शरीर को बहुत फायदा होता था वह रात को सारी बस्ती की लड़कियों और लड़कों के साथ खेलने में मजा ही कुछ और था

                                     

1. इतिहास

प्राप्त कलाकृतियों और ढाँचों से पता चलता है कि चीन के लोग लगभग 4000 ईसा पूर्व से खेल की गतिविधियों में शामिल थे। ऐसा प्रतीत होता है कि चीन के प्राचीन काल में जिम्नास्टिएक लोकप्रिय खेल था। तैराकी और मछली पकड़ना जैसे खेलों के साथ कई खेल पूरी तरह से विकसित और नियमबद्ध थे। इनका संकेत फराहों के स्मारकों से मिलता है। मिस्र के अन्य खेलों में भाला फेंक, ऊँची कूद और कुश्ती भी शामिल थी। फारस के प्राचीन खेलों में जौरखानेह Zourkhaneh जैसा पारंपरिक ईरानी मार्शल आर्ट का युद्ध कौशल से गहरा संबंध था। अन्य खेलों में फारसी मूल के पोलो और खेल में सवारों का द्वंद्वयुद्ध शामिल हैं।

प्राचीन यूनानी काल में कई तरह के खेलों की परंपरा स्थापित हो चुकी थी और ग्रीस की सैन्य संस्कृति और खेलों के विकास ने एक दूसरे को काफी प्रभावित किया। खेल उनकी संस्कृति का एक ऐसा प्रमुख अंग बन गया कि यूनान ने ओलिंपिक खेलों का आयोजन किया, जो प्राचीन समय में हर चार साल पर पेलोपोनेसस के एक छोटे से गाँव में ओलंपिया नाम से आयोजित किये जाते थे।

प्राचीन ओलंपिक्स से वर्तमान सदी तक खेल आयोजित किये जाते रहे हैं और उनका विनियमन भी होता रहा है। औद्योगिकीकरण की वजह से विकसित और विकासशील देशों के नागरिकों के अवकाश का समय भी बढ़ा है, जिससे नागरिकों को खेल समारोहों में भाग लेने और दर्शक के रूप में मैदानों तक पहुँचने, एथलेटिक गतिविधियों में अधिक से अधिक भागीदारी करने और उनकी पहुँच बढ़ी है। मास मीडिया और वैश्विक संचार माध्यमों के प्रसार से ये प्रवृत्तियाँ जारी रहीं। व्यवसायिकता की प्रधानता हुई, जिससे खेलों की लोकप्रियता में वृद्धि हुई, क्योंकि खेल प्रशंसकों ने रेडियो, टेलीविजन और इंटरनेट के माध्यम से व्यावसायिक खिलाड़ियों के खेल का बेहतरीन आनंद लेना शुरू किया। इसके अलावा व्यायाम और खेल में शौकिया भागीदारी का आनंद लेने का रिवाज भी बढ़ा।

नई सदी में, नए खेल, प्रतियोगिता के शारीरिक पहलू से आगे जाकर मानसिक या मनोवैज्ञानिक पहलू को बढ़ावा दे रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक खेल संगठन दिन पर दिन लोकप्रिय होते जा रहे हैं।

क्रियाएं, जहाँ परिणाम गतिविधि पर निर्णय से निर्धारित होता है, उन्हें प्रदर्शन या प्रतिस्पर्धा माना जाता है।

                                     

2. खेल भावना

खेल भावना एक दृष्टिकोण है, जो ईमानदारीपूर्वक खेलने, टीम के साथियों और विरोधियों के प्रति शिष्टाचार बरतने, नैतिक व्यवहाऔर सत्यनिष्ठा दिखाने तथा जीत या हार में बड़प्पन के प्रदर्शन की प्रेरणा देता है।

खेल भावना एक आकांक्षा या लोकाचार को अभिव्यक्त करती है कि गतिविधि का आनंद खुद गतिविधि ही उठाये। खेल पत्रकार ग्रांटलैंड राइस का प्रसिद्ध कथन है कि "यह अहम नहीं है कि तुम हारे या जीते, अहम यह है कि तुमने खेल कैसा खेला", आधुनिक ओलिंपिक भावना की अभिव्यक्ति इसके संस्थापक पियरे डी कॉबिरटीन ने इस प्रकार की है कि "सबसे महत्वपूर्ण बात है।.जीतना नहीं, बल्कि इसमें हिस्सा लेना" ये इस भावना की विशिष्ट अभिव्यक्ति हैं।

खेल में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और जानबूझकर आक्रामक हिंसा के बीच की रेखा को पार करने से ही हिंसा पैदा होती है। एथलीट, कोच, प्रशंसक, कभी अभिभावक कभी-कभी गुमराह वफादारी, प्रभुत्व, क्रोध, या उत्सव के तौपर लोगों और संपत्ति को हिंसा की भेंट चढ़ा देते हैं। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में हुड़दंग और गुंडागर्दी आम बात हो गयी है और यह एक बड़ी समस्या बन गयी है।

                                     

3. व्यावसायिकता

खेल के मनोरंजन वाले पहलू, मास मीडिया के प्रसाऔर अवकाश के लिए समय बढ़ने के साथ-साथ खेलों में व्यावसायिकता बढ़ी है। इसकी वजह से कुछ-कुछ संघर्ष के हालात भी पैदा हुए हैं, जहाँ भुगतान का चेक मनोरंजक पहलुओं से ज्यादा अहम हो जाता है या जहाँ खेलों को ज्यादा से ज्यादा मुनाफेदाऔर लोकप्रिय बनाने की कोशिश की जाती है और इस तरह कुछ महत्वपूर्ण परंपराएं लुप्त होती जाती हैं।

खेल के मनोरंजन पहलू का मतलब यह भी है कि खिलाड़ियों और महिलाओं को अक्सर सेलिब्रिटी की हैसियत हासिल होती है।

                                     

4. राजनीति

समय के साथ खेल और राजनीति ने एक-दूसरे को काफी प्रभावित किया है।

जब दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद सरकारी नीति थी, खेलों से जुड़े कई लोग, विशेष रूप से रग्बी यूनियन में आम सहमति से एक दृष्टिकोण अपनाया गया कि उन्हें वहाँ प्रतिस्पर्धात्मक खेलों में हिस्सा नहीं लेना चाहिए। कुछ लोगों को लगता है कि रंगभेद की नीति के खात्मे में इसका एक प्रभावी योगदान था, जबकि दूसरों को लगता है कि यह काफी लंबे समय तक चल सकता था और अपना सबसे बुरा प्रभाव दिखा सकता था।

एक मिसाल था, शायद पीछे मुड़कर आत्मनिरीक्षण करने का, जहाँ एक विचारधारा विकसित हुई, जिसने प्रचार-प्रसार के माध्यम से खुद को मजबूत करने के लिए आयोजन का उपयोग किया।

आयरलैंड के इतिहास में, गेलिक खेल सांस्कृतिक राष्ट्रवाद से जुड़े हुए थे। 20वीं सदी के मध्य तक कोई व्यक्ति गेलिक फुटबॉल खेलने, प्रक्षेपण, या गेलिक एथलेटिक एसोसिएशन GAA द्वारा प्रशासित खेलों में भाग लेने से रोका जा सकता था, अगर वह ब्रिटिश मूल के फुटबॉल या अन्य खेलों में भाग लेता या समर्थन करता। हाल तक GAA ने गेलिक स्थानों फुटबॉल और रग्बी यूनियन के खेलने पर प्रतिबंध जारी रखा था। यह प्रतिबंध आज भी लागू है, लेकिन क्रोक पार्क में फुटबॉल और रग्बी खेलने की अनुमति देने के लिए कुछ संशोधन किया गया। जबकि लैंसडाउन रोड को पुनर्विकसित किया जा रहा है। हाल तक नियम 21 के तहत, GAA ने भी ब्रिटिश सुरक्षा बलों और RUC के सदस्यों पर गेरिक खेल खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन 1998 में गुड फ्राइडे समझौते के बाद इस प्रतिबंध को हटाया जा सका।

खेल कार्यकलाप के दौरान, या इसकी रिपोर्टिंग में कई बार राष्ट्रवाद उभर कर सामने आ जाता है। राष्ट्रीय दलों में भाग लेने वाले खिलाड़ी या कमेंटेटर और दर्शक पक्षपातपूर्ण दृष्टिकोण अपनाते हैं। कई अवसरों पर ऐसा तनाव खिलाड़ियों या मैदान के भीतर या बाहर के दर्शकों के बीच हिंसक झड़पों को जन्म फुटबॉल युद्ध देख सकते हैं देता है। खेल के बुनियादी मूल्यों के विपरीत ये प्रवृतियाँ अपने हित और प्रतियोगियों के मनोरंजन के लिए अपनाई जाती रही हैं।



                                     

5. शारीरिक कला

खेल की कला के साथ कई समानताएं हैं। आइस स्केटिंग व ताई ची और उदाहरण के लिए डाँस स्पोर्ट, ऐसे खेल हैं जो कलात्मक नजरिये के करीब होते हैं। इसी प्रकार, कलात्मक जिमनास्टिक, शरीर सौष्ठव, पार्कआवर, प्रदर्शन कला, योग, बेसबॉल, ड्रेसेज, पाक कला जैसी गतिविधियों में खेल और कला दोनों के तत्व दिखते हैं। शायद इसका सबसे अच्छा उदाहरण बुल फाइटिंग साँडों से लड़ना है, जिनकी खबरें समाचार पत्रों के कला पन्नों में छापी जाती हैं। वस्तुत: कुछ स्थितियों में खेल, कला के इतने करीब होता है कि वह संभवत: खेल की प्रकृति से संबंधित हो जाता है। उपरोक्त "खेल" की परिभाषा एक गतिविधि का विचार व्यक्त करती है, जो सामान्य प्रयोजनों के लिए नहीं होती, उदाहरण के लिए दौड़ना केवल कहीं पहुंचने के लिए नहीं होता, बल्कि अपने लिए दौड़ना है, जैसे कि हम दौड़ने में सक्षम हैं।

यह सौंदर्य मूल्यबोध के आम विचार के करीब है, जो वस्तु के सामान्य उपयोग से निकले विशुद्ध कार्यकारी मूल्य से ऊपर है। जैसे, सौंदर्यबोध वाली मनभावन कार वह नहीं है जो ए से बी को मिलती है, बल्कि जो अनुग्रह, शिष्टता और करिश्में से हमें प्रभावित करती है।

उसी तरह, उँची कूद जैसे खेल के प्रदर्शन में सिर्फ बाधाओं से बचने या नदियों को पार करने की गतिविधि हमें प्रभावित नहीं करती। इसमें दिखी योग्यता, कौशल और शैली से हम प्रभावित होते हैं।

कला और खेल के बीच संभवतः स्पष्ट संपर्क प्राचीन ग्रीस के समय से है, जब जिमनास्टिक और कालिस्थेनिक्स calisthenics ने प्रतिभागियों द्वारा प्रदर्शित शारीरिक गठन, शक्ति और एरेट सौंदर्य की सराहना शुरू की। कौशल के रूप में कला आधुनिक अर्थ प्राचीन ग्रीक शब्द arete से संबंधित है। इस दौर में कला और खेल की निकटता ओलंपिक खेलों के जरिये दिखी, जैसा कि हमने खेल और कलात्मक उपलब्धियों दोनों के समारोहों, कविता, मूर्तिकला और वास्तुकला में देखा है।

                                     

6. तकनीक

खेल में प्रौद्योगिकी की एक महत्वपूर्ण भूमिका है, चाहे उसका किसी एथलीट के स्वास्थ्य के लिए उपयोग किया जाये या एथलीट्स की तकनीक या उपकरण की विशेषताओं के रूप में।

उपकरण चूंकि खेल और अधिक प्रतिस्पर्धी हो गए हैं, इसलिए बेहतर उपकरणों की जरूरत बढ़ी है। नई तकनीक के प्रयोग से गोल्फ क्लब, फुटबॉल हेलमेट, बेसबॉल के बल्ले, फुटबॉल की गेंद, हॉकी, स्केट्स और अन्य उपकरणों में उल्लेखनीय बदलाव देखे गये हैं।

स्वास्थ्य पोषण से लेकर चोटों के इलाज तक, समय के साथ मानव शरीर के ज्ञान में बढोत्तरी होने के कारण एक खिलाड़ी की संभावनाएं भी बढ़ी हैं। एथलीट अब ज्यादा उम्र का होने के बावजूद खेलने में सक्षम हैं, उनके चोट जल्दी ठीक हो रहे हैं और पिछली पीढ़ियों के एथलीटों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से प्रशिक्षित हो रहे हैं।

अनुदेश प्रौद्योगिकी के विकास ने खेलों में अनुसंधान के लिए नये अवसर पैदा किये हैं। अब खेल के पहलुओं का विश्लेषण संभव है, जिन्हें पहले पहुँच से बाहर समझा जाता था। गति के चित्र लेने से लेकर खिलाड़ी की गति या उन्नत कंप्यूटर सिमुलेशन को पकड़ने से मॉडल भौतिक स्थितियों को कैद करने में सक्षम होने के कारण एथलीट के क्रियाकलापों को समझने और उनमें सुधार करने की क्षमता पैदा हुई है।



                                     

7. शब्दावली

ब्रिटिश अंग्रेजी में खेल की गतिविधियाँ सामान्य संज्ञा "खेल" के रूप में चिह्नित हैं। अमेरिकी अंग्रेजी में "खेल" का अधिक इस्तेमाल किया जाता है। अंग्रेजी की सभी बोलियों में, "खेल" एक से अधिक विशिष्ट खेलों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के तौर पर, "फुटबॉल और तैराकी, मेरे पसंदीदा खेल हैं", सभी अंग्रेज़ी बोलने वालों को स्वाभाविक लगेगा जबकि "मैं खेल का आनंद लेता हूँ", उत्तरी अमेरिकियों को "मैं खेलों का आनंद लेता हूँ" की तुलना में कम स्वाभाविक लगेगा।

"खेल" शब्द का उपयोग कभी-कभी शारीरिक गतिविधि के स्तर के अलावा सभी प्रतिस्पर्धात्मक गतिविधियों के लिए किया जाता है। दक्षता वाले खेल और मोटरवाले खेल दोनों ही शारीरिक गतिविधि प्रदर्शित करते हैं, जैसे दक्षता, खिलाड़ीपन और यहाँ तक कि ऊँचे स्तर पर पेशेवर प्रायोजन भी शारीरिक रूप से खेले जाने वाले खेलों से जुड़े होते हैं। हवा के खेल, बिलियर्ड्स, ब्रिज, शतरंज, मोटरसाईकिल दौड़ और पावरबोटिंग, सब अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा खेल के रूप में मान्यता प्राप्त हैं, क्योंकि IOC द्वारा मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय खेल संघों की एसोसिएशन में उनकी प्रशासकीय निकायों का प्रतिनिधित्व होता है।

                                     

8. दर्शक खेल

खेल प्रतिभागियों के लिए मनोरंजन का एक रूप होने के बावजूद बहुत सारे खेल दर्शकों के सामने खेले जाते हैं। ज्यादातर पेशेवर खेल किसी तरह के थियेटर, एक स्टेडियम, मैदान, गोल्फ कोर्स, दौड़ ट्रैक, या खुली सड़क पर आम जनता के देखने के प्रावधान अक्सर इसकी कीमत भी चुकानी पड़ती है के तहत खेले जाते हैं।

खेल में अब बड़े टीवी दर्शकों या रेडियो श्रोताओं को भी आकर्षित किया जाता है, क्योंकि प्रतिद्वंद्वी प्रसारक कुछ खेलों के प्रसारण अधिकार के लिए बड़ी राशि की बोली लगाते हैं। फुटबॉल विश्व कप, विश्व के लाखों-करोड़ों टीवी दर्शकों को आकर्षित करता है, जैसे 2006 के फाइनल ने अकेले पूरी दुनिया में 700 मिलियन दर्शकों को आकर्षित किया। संयुक्त राज्य अमेरिका में NFL की चैम्पियनशिप खेल- सुपर बाउल- वर्ष का सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टेलीविजन प्रसारणों में से एक बन गया। सुपर बाउल रविवार एक तरह से अमेरिका में राष्ट्रीय अवकाश बन जाता है और दर्शकों की संख्या इतनी ज्यादा होती है कि 2007 में प्रति 30 सेकेंड के स्लॉट के लिए 2.6 मिलियन डॉलर की दर से विज्ञापन मिले।

                                     

9. आगे पढ़ें

  • एथलीट किसे कहते है who is athlete
  • फिलोसोफी ऑफ़ सपोर्ट के जर्नल
  • खेल जगत से जुडी ताजा खबरे हिन्दी में
  • द मीनिंग ऑफ़ स्पोर्ट्स बाई मिशैल मंडल PublicAffairs, ISBN 1-58648-252-1
                                     
  • ख ल क म ज ब न क थ इन ख ल क ल ए बन ए गए ख लस थल और स व ध ए वह थ ज नक ग र ष मक ल न ओलम प क ख ल म उपय ग क य गय क य क इन ख ल
  • एश य ई ख ल स त बर स अक ट बर, क ब च ब ज ग, च न म आय ज त क ए गए थ च न म आय ज त ह न व ल यह प रथम व श ल - स तर य अन तर र ष ट र य ख ल प रत य ग त
  • त रहव एश य ई ख ल द स बर स द स बर, क ब व ब क क, थ ईल ण ड म आय ज त क ए गए थ यह पहल ब र थ जब थ ईल ण ड न इन ख ल क ल ए ब ल लग ई इसस
  • छठ एश य ई ख ल द स बर स द स बर, क ब च ब क क, थ ईल ण ड म आय ज त क ए गए थ पहल इन ख ल क आय जन दक ष ण क र य द व र क य ज न थ ल क न
  • श तक ल न ख ल म र च स म र च, क ब च सप र ज प न म आय ज त क ए गए थ इस नगर न श तक ल न ओलम प क ख ल क अन भव और ख ल - ढ च क स थ इन ख ल क
  • प चव एश य ई ख ल द स बर स द स बर, क ब च ब क क, थ ईल ण ड म आय ज त क ए गए थ त इव न और इस र इल क इन एश य ई ख ल म व पस ह ई, इण ड न श य
  • य व ओल प क ख ल व यओज अ तर र ष ट र य ओल प क सम त द व र आय ज त अ तर र ष ट र य मल ट - स प र ट क र यक रम ह ख ल हर च र वर ष म क प त गर म और वर तम न
  • द सर एश य ई ख ल एश य ड क न म स भ ज न ज त ह फ ल प स क र जध न मन ल म मई स मई, क ब च आय ज त क ए गए थ इन ख ल क औपच र क उद घ टन
  • र ष ट रम डल ख ल क आय जन म लब र न, ऑस ट र ल य म ह आ थ
                                               

सेजलाई

बिक्री एक गांव है जो उदयपुर जिले के नगर पंचायत में आता है । इसका इतिहास बहुत लोकप्रिय है । इस गांव में सभी संगीत राजपूत रहते हैं । इस गांव के खिलाड़ी हर खेल में सभी लाइव में इस तरह के रूप में कब्बडी, क्रिकेट, वॉलीबॉल आदि । शाम में सभी खिलाड़ी वॉलीबॉल खेलने. वहाँ पुन: उपयोग के मंदिर स्थित हैं, जो काफी चमत्कारी है । वहाँ पर दूर-दूर से श्रद्धालु आते है । वहाँ क्रिकेट टीम के कप्तान श्री है जो ऑलराउंडर है.

                                               

शापूर जादरान

कार जादरान है एक अफगान क्रिकेटर. जादरान बाएं हाथ के तेज-मध्यम गेंदबाज हैं. जादरान वर्तमान में अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं.

                                               

शेन गेटकैट

शेन चार्ल्स प्राप्त दक्षिण अफ्रीका में जन्मे आयरिश क्रिकेटर हैं. का पता लगाने के जन्म वोल्फ-पार्किन्सन-व्हाइट सिंड्रोम है, जिसके कारण जून 2011 में यू-19 खेल के दौरान उन्हें मैदान पर कम था. जनवरी में 2020, वह है क्रिकेट आयरलैंड से केंद्रीय अनुबंध करने के लिए सम्मानित किया है कि उन्नीस खिलाड़ियों में से एक था पहले वर्ष में है, जो सभी अनुबंध पूर्ण समय के आधापर सम्मानित किगए थे ।

                                               

अभिमन्यु मिथुन

अभिमन्यु मिथुन एक भारतीय क्रिकेटर हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में, वह कर्नाटक के लिए खेलते हैं। दाएं हाथ के तेज-तर्रार गेंदबाज, मिथुन को 2009-10 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारत की टीम में शामिल किया गया था, जो अपने प्रथम श्रेणी में पदार्पण के दस सप्ताह बाद ही थे। वह आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए भी खेल चुके हैं। नवंबर 2019 में, वह भारत में शीर्ष स्तर के क्रिकेट के तीनों घरेलू प्रारूपों में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए।

                                               

चिराग जानी

चिराग सुरेशभाई जानी एक भारतीय क्रिकेटर हैं, जो घरेलू क्रिकेट में सौराष्ट्र के लिए खेलते हैं। वह दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज हैं।

गतका
                                               

गतका

गतका एक सिक्खों की पारंपरिक युद्धक कला है। वर्तमान में भी सिक्खों के धार्मिक उत्सवों में इस कला का शस्त्र संचालन प्रदर्शन किया जाता है। पंजाब सरकार ने इस भारतीय मार्शल आर्ट गतका को खेल की मान्यता प्रदान कर दी है।अंतर्राष्ट्रीय गतका फेडरेशन की स्थापना १९८२ में हुई थी और १९८७ में औपचारिक रूप से इसे स्थापित किया गया था, गतका अब एक खेल या तलवारबाजी प्रदर्शन कला के रूप में लोकप्रिय है और अक्सर सिख त्योहारों के दौरान दिखाया जाता है।

                                               

प्रतापसिंह राणाजी राजपूत

प्रतापसिंह राणाजी राजपूत एक भारतीय इतिहासकार हैं जिन्होंने एक नई दिशा ली है और भारतीय कुश्ती और जूडो के राष्ट्रीय खेल के खेल में गुजरात राज्य और हेमचंद्राचार्य उत्तर गुजरात विश्वविद्यालय का नेतृत्व किया है। अभी-अभी, पीएचडी में 2019 को ज्वाइन किया है और इतिहास विषय में अग्निवंश के राजपूतों पर संशोधन कर रहे है | जीवनी की शुरुआत व्यक्तिगत जीवन व्यवसाय इतिहास में दिलचस्पी क्यों? संदर्भ बाहरी कड़ियाँ

मेसन क्रेन
                                               

मेसन क्रेन

मेसन सिडनी क्रेन एक अंग्रेजी क्रिकेटर है जो राष्ट्रीय पक्ष के लिए खेलता है। वह दाएं हाथ के लेग ब्रेक गेंदबाज हैं, जो दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं।

जेरोम टेलर
                                               

जेरोम टेलर

जेरोम एवर्टन टेलर जमैका के एक क्रिकेटर हैं जिन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। जुलाई 2016 में, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। हालांकि, अप्रैल 2017 में, उन्होंने अपनी संन्यास को वापस लेने की घोषणा की, जिसके बाद उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट शृंखला में शामिल किया गया।

                                               

चंडौस, अलीगढ़

चंडौस उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में स्थित एक छोटा शहर है।चन्दौस करबन नदी के किनारे स्थित है,यह जिला मुख्यालय अलीगढ़ से 38 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में स्थित है।चंडौस अलीगढ़ जिले के 12 ब्लॉकों में से एक है।थाना चंडौस देराऊ-पिसावा मुख्य मार्ग पर स्थित है।कस्बे में खेल विश्वविद्यालय भी बनाया जाना प्रस्तावित है।निकटतम रेलवे स्टेशन दानवार है।

यूजर्स ने सर्च भी किया:

खेल समाचार लाइव,

...
...
...