पिछला

ⓘ भीम आर्मी अंबेडकर सेना या भीम आर्मी भारत एकता मिशन, जिसे भीम आर्मी भी कहा जाता है, भारत में एक बहुजन-संगठन है। इसकी स्थापना वकील चंद्रशेखर आज़ाद रावण और विनय रत ..




भीम आर्मी
                                     

ⓘ भीम आर्मी

भीम आर्मी अंबेडकर सेना या भीम आर्मी भारत एकता मिशन, जिसे भीम आर्मी भी कहा जाता है, भारत में एक बहुजन-संगठन है। इसकी स्थापना वकील चंद्रशेखर आज़ाद रावण और विनय रतन सिंह ने की थी। यह संगठन छुआछूत, भेदभाव ऊँच-नीच की भावनाओं को मिटाने के लिए व शिक्षा के माध्यम से बहुजन मुक्ति के लिए काम कर रहा है। यह पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बहुजनों के लिए 350 मुक्त विद्यालय चलाता है: सहारनपुर, मेरठ, शामली और मुजफ्फरनगर। संगठन का नाम भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया है।

बहुजनों के प्रति उच्च जाति ठाकुर समुदाय से अत्याचार के कारण भीम सेना का गठन शुरू हो गया था। जब पीड़ितों ने प्रशासन से मामला उठाया, तो उन्हें विभिन्न तिमाहियों से धमकी मिली।

उत्तर प्रदेश में जातिगत संघर्ष के बाद यह प्रमुख हो गया, जिसमें उनकी भागीदारी के लिए रावण को बाद में उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स ने गिरफ्ताकर लिया।

भीम आर्मी ने नई दिल्ली के जंतर-मंतर में दो बड़ी रैलियों का आयोजन किया, जहाँ हजारों बहुजन प्रदर्शनकारी अत्याचारों का विरोध करने के लिए एकत्रित हुए, जो कहते हैं कि वे सामना करना चाहते हैं और रावण की रिहाई की मांग करते हैं।

                                     
  • च फ ऑफ आर म स ट फ जनरल ब प न र वत UYSM, AVSM, YSM, SM, VSM व इस च फ ऑफ आर म स ट फ ल फ ट न ट जनरल शरत च द UYSM, AVSM, VSM ड प ट च फ ऑफ आर म स ट फ स चन

यूजर्स ने सर्च भी किया:

भीम आर्मी की ताजा खबर, भीम आर्मी के गाने, भीम आर्मी चंद्रशेखर, भीम आर्मी न्यूज़ टुडे, भीम आर्मी सॉन्ग,

...
...
...